इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा TikTok को टक्कर देने के लिए एक बड़ा कदम उठा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Instagram जल्द ही अपने पॉपुलर शॉर्ट-वीडियो फीचर ‘Reels’ को एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में लॉन्च कर सकता है। यह कदम TikTok को मार्केटिंग और यूजर एंगेजमेंट में सीधे टक्कर देगी।
रिपोर्ट के अनुसार, नये Reels ऐप में एडवांस्ड एडिटिंग टूल्स, ट्रेंडिंग साउंड्स, और मोनेटाइजेशन ऑप्शन होंगे। इसके अलावा, Meta ने पहले ही Reels को Facebook और Instagram के बीच इंटीग्रेट कर दिया है, जिससे यूजर्स को क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म रीच मिल रहा है।
Facebook और Instagram प्लेटफॉर्म्स में photos, videos (Reels), और Stories एक साथ होने की वजह से अव्यवस्थित जैसा लगता है, शायद इसी वजह से कंपनी रील्स के लिए अलग एप की तैयारी कर रही है। हालांकि, ऑफिशियल घोषणा अभी बाकी है।
TikTok पर बढ़ेगा प्रेशर
Reels का अलग ऐप होने से उस प्लेटफार्म पर केवल शार्ट वीडियोस ही होंगे ऐसे में इसका यूजर इंटरफ़ेस भी क्लियर होगा और यूजर्स को TikTok जैसा अनुभव मिलेगा। इसके अलावा मोनेटाइजेशन बेनिफिट्स जैसे प्रोग्राम्स से Instagram पहले से ही TikTok के क्रिएटर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है।
अगर यह ऐप लॉन्च होता है, तो भारत जैसे मार्केट में TikTok के अलावा Moj और MX TakaTak के लिए चुनौतियां बढ़ सकती हैं। हालाँकि TikTok भारत में पहले से ही बैन है।